religion meaning in hindi, religious meaning in hindi with example, religion me kya likhe,

Religion Meaning In Hindi, Types & Examples of Religion, Difference Between Spirituality and Religion

Religion Meaning In Hindi:- प्रजातांत्रिक देशों में धर्म को व्यक्तिगत मामला माना जाता हैं. या उसे केवल सामजिक व्यवस्था का एक रूप माना जाता है. अस्पष्ट रूप में धर्म का प्रयोग विधिक बाहरी अभिव्यक्तियों और आंतरिक आध्यात्मिक उत्कृष्टता दोनों के लिए होता हैं. वास्तव में आध्यात्मिकता की शुरुआत वहां पर होती हैं. जहा धार्मिकता समाप्त होती हैं. स्वामी विवेकानंद ने आध्यात्मिकता और बाह्य औपचारिक धर्म में अंतर् करते हुए कहा कि धर्म मनुष्य में पहले से व्याप्त देवत्व व आध्यात्मिकता का विस्तार मात्र हैं. सभी धर्म गुरुओं और आध्यात्म को समझने वाले विद्वानों ने अपने मत एवं विचार के आधार पर धर्म और आध्यात्म की परिभाषा प्रस्तुत की हैं.

Meaning of religion: Religion Meaning In Hindi

भारतीय संस्कृति और दर्शन में धर्म सदैव एक महत्वपूर्ण संकल्पना रही है. पाश्चात्य जगत में भी धर्म और राजनीति में अटूट सम्बन्ध रहा है. जहाँ तक धर्म शब्द की परिभाषा का प्रश्न है यह अलग अलग संस्कृतियों व देशों में अलग अलग अर्थ में प्रयुक्त हुआ है. धर्म का सबसे पहले आगाज पूर्वी संस्कृतियों में हुआ है. पूर्व में विकसित संस्कृतियों में धर्म पर सर्वप्रथम चिंतन व मनन हुआ.

भारत में इसे कर्तव्य, अहिंसा, न्याय, सदाचरण तथा सद्गुण के रूप में मान्यता प्राप्त है. सामान्यतः हम धर्म को विश्वासों और प्रथाओं की ऐसी प्रणाली के रूप में परिभाषित कर सकते है जिसके माध्यम से लोगों का समूह जब वह स्व को जान लेता है तभी परमार्थ में जुटता है. अंग्रेजी में धर्म का समानांतर शब्द Religion रिलिजन है जिसका अर्थ है आस्था, विश्वास अथवा अपनी मान्यता. लेकिन अंग्रेजी का शब्द रिलीजन सही अर्थों में धर्म को स्पष्ट नहीं करता. वस्तुतः धर्म किसी पूजा पद्धति, कर्मकांड, उपासना विधि अथवा संकीर्ण अर्थों में तिलक, चोटी, दाड़ी या गंडा ताबीज धारण करने का नाम नहीं हैं

Also Read: What About You Meaning In Hindi, more About You…Read More

Religion Meaning In Hindi
Religion Meaning In Hindi

Examples Of Religion:

  1. Even if you get your values from religion,
    यदि आप आपके जीवन-मूल्य किसी मजहब से प्राप्त करते हों,
  2. People of many other religions also adopted Islam
    अन्य धर्मों के कई लोगों ने भी इस्लाम कबूल कर लिया।
  3. God born time to time for protection of religion.
    धर्म की रक्षा के लिए ईश्वर बार-बार पैदा होते हैं
  4. Hindu religion believes heaven and hell to be temporary.
    हिन्दू धर्म स्वर्ग और नरक को अस्थायी मानता है।
  5. The religion which he practised and propagated is called
    Virashaivism .
    बसव वीरशैव धर्म का आचरण और प्रचार करता था .

Also Read: Resume Meaning In Hindi,Noun Verb Use of Noun…Read More

वास्तव में प्रत्येक व्यक्ति का अपना निश्चित कर्म या कर्तव्य होता है। जिसे उन्होंने कर्म के आधार पर पाया या निर्धारित किया है, इसलिए श्रेष्ठ सामाजिक संरचना के लिए सभी मुखबिरों को, सभी लोगों को अपने-अपने कर्मों के अनुसार आचरण करना चाहिए, अर्थात् अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए, धर्म के अनुसार।यह तभी संभव है जब मनुष्य स्वार्थ, अभिमान और दूसरों पर शासन करने की इच्छा की पूर्ति करे। धर्म को सबसे पवित्र माना जाता है, लेकिन धार्मिक संदर्भ सापेक्ष होते हैं। ग्लैमर एक पवित्र धर्म है, यह संभव है कि इसे दूसरे धम्म में घर की दृष्टि से देखा जा सकता है। वास्तव में, यह मनुष्य ही है जो यह निर्धारित करता है कि उसके लिए क्या पवित्र है और क्या नहीं।
धर्म को एक ऐसी एकीकृत प्रणाली के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। जो किसी विशेष समुदाय की नैतिकता से उसकी धारणा और मान्यताओं से संबंधित है। समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण से, हर समाज में धर्म की उपेक्षा की जाती है।

How many types of religion are there?

नीचे आपको कुछ मुख्य धर्मों के नाम दिए जा रहे हैं:-

  • हिंदू धर्म
  • इस्लाम धर्म
  • सिख धर्म
  • बौद्ध धर्म
  • ईसाई धर्म
  • कन्फ्यूशियस
  • यहूदी धर्म
  • पारसी धर्म
  • जैन धर्म
Religion Meaning In Hindi
Religion Meaning In Hindi

Difference between Spirituality and Religion

जबकि आध्यात्मिक लोगों और धार्मिक लोगों के बीच बहुत अधिक ओवरलैप हो सकता है, नीचे कुछ प्रमुख बिंदु हैं जो आध्यात्मिकता बनाम धर्म को अलग करने में मदद करते हैं।

SpiritualityReligion
व्यक्तिगत रूप से अभ्यास किया जा सकता हैअक्सर एक समुदाय में अभ्यास किया जाता है
नियमों के एक विशिष्ट सेट का पालन करने की आवश्यकता नहीं हैआमतौर पर नियमों और रीति-रिवाजों के एक विशिष्ट सेट पर आधारित होता है
अक्सर जीवन में सार्थक क्या है यह खोजने की व्यक्तिगत यात्रा पर ध्यान केंद्रित करता है।अक्सर देवी-देवताओं, धार्मिक ग्रंथों और परंपराओं में विश्वास पर ध्यान केंद्रित करता है
Spirituality and Religion

Also Read: Exhausted Meaning In Hindi, Adjective Verb…Read More

Hindusiam’s Life:- Religion Meaning In Hindi

What is Hinduism, a religion or a way of life ? (हिंदू धर्म क्या है, एक धर्म या जीवन का तरीका?)

हिन्दू धर्म एक ऐसा धर्म है जो हजारों वर्षों से जीवित है। यह ऐसी परंपरा है जो भारतीय उपमहाद्वीप में पैदा हुई और भारतीय संस्कृति को आकार दिया। हिंदू धर्म न केवल एक धर्म है बल्कि बहुसंख्यक भारतीयों की एक अभिन्न पहचान भी है। लेकिन हिंदुत्व एक ऐसा शब्द है जिसे कई लोग, जिनमें खुद को ‘हिंदू’ कहने वाले भी शामिल हैं, अक्सर इस शब्द का वास्तविक अर्थ नहीं समझते हैं। कोई कहता है कि यह एक धर्म है तो कोई कहता है कि यह जीने का तरीका है।

Religious Freedom:-

धर्म की स्वतंत्रता एक मौलिक मानव अधिकार है जो सभी लोगों के विवेक की रक्षा करता है। यह हमें सोचने, व्यक्त करने और उस पर कार्य करने की अनुमति देता है जो हम गहराई से मानते हैं। लेकिन दुनिया भर में, और संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह स्वतंत्रता मिट रही है। चर्चों, धार्मिक संगठनों और व्यक्तियों को बढ़ते प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे सार्वजनिक चौक में भाग लेते हैं, अपने विश्वास व्यक्त करते हैं या समाज में सेवा करते हैं। लेकिन बहुत कुछ अच्छा है जो चर्च के सदस्य और सद्भावना के लोग धार्मिक स्वतंत्रता को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए कर सकते हैं।

धार्मिक स्वतंत्रता का क्या अर्थ है?
धार्मिक स्वतंत्रता एक मौलिक मानव अधिकार है और संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान द्वारा गारंटीकृत अधिकारों में पहला है। अंतरात्मा के हुक्म के अनुसार, जो आप गहराई से विश्वास करते हैं, उस पर सोचने, व्यक्त करने और कार्य करने का अधिकार है। अधिक पढ़ें।

हमें धार्मिक स्वतंत्रता की आवश्यकता क्यों है? Religion Meaning In Hindi

धार्मिक स्वतंत्रता, या अंतरात्मा की स्वतंत्रता, एक विविध समाज के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह विभिन्न विश्वासों और विश्वासों को फलने-फूलने की अनुमति देता है। धार्मिक स्वतंत्रता सबसे कमजोर लोगों सहित सभी समूहों और व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा करती है, चाहे वे धार्मिक हों या नहीं।

समाज के लिए धर्म कितना महत्वपूर्ण है?
धर्म का समाज में महत्वपूर्ण स्थान है। इसके सकारात्मक प्रभाव को लागू करने के लिए, धार्मिक संगठनों और लोगों को अपने धर्म का अभ्यास करने के लिए भौतिक, सामाजिक और कानूनी स्थान की आवश्यकता होती है। सार्वजनिक चौक में सभी वैध आवाज़ें सुनी जानी चाहिए। न तो धार्मिक और न ही धर्मनिरपेक्ष आवाजों को चुप कराया जाना चाहिए। धर्म केवल निजी पूजा नहीं है; इसमें सामाजिक और नैतिक मुद्दों पर सार्वजनिक अभिव्यक्ति शामिल है।

हिंदुओं का मानना है कि हम में से प्रत्येक के जीवन में चार लक्ष्य हैं?
हिंदुओं का मानना है कि हमारे जीवन में चार लक्ष्य हैं: धर्म (आध्यात्मिक उन्नति के लिए अनुकूल तरीके से आचरण करना), अर्थ (भौतिक समृद्धि की खोज), काम (भौतिक दुनिया का आनंद), और मोक्ष (निर्भरता के कारण संलग्नक से मुक्ति) भौतिक संसार पर और जन्म और पुनर्जन्म के चक्र से)।

Suggested Link:- Computer Courses Franchise in India

SRUTI

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *